Home » देश, मुख्य समाचार, विदेश » अब म्‍यांमार भी भारत को आंखें दिखाने लगा!

अब म्‍यांमार भी भारत को आंखें दिखाने लगा!

 है। म्‍यांमार के सैनिकों ने मणिपुर से लगी सीमा पर एक सैन्य चौकी का निर्माण करने और सीमा पर बाड़बंदी करने की कोशिश की है। इससे पहले पाकिस्‍तान और चीन भारत की सीमा में घुसपैठ करता रहा है।

क्‍या भारत की चुप्‍पी का पड़ोसी देश नाजायज फायदा उठा रहे हैं? लगता तो कुछ ऐसा ही है। मणिपुर के मोरेह सेक्टर में म्यांमार की ओर घुसपैठ की है। भारत ने इस मुद्दे पर म्यांमार से बात की है।

बताया जा रहा है कि तीन दिन पहले भारतीय सीमा के भीतर स्थित एक गांव के करीब म्यांमार की सेना की एक टुकड़ी एक कैम्प बना रही थी। इस कैम्प को बनाने के लिए म्यांमार की टुकड़ी इलाके में स्थित पेड़ों को काट रही थी। यह कैम्प मोरेड कस्बा के होलेफाई गांव की भूमि पर लगाया जा रहा था। यह गांव सीमा पर स्थित विवादित पिलर संख्या 76 के करीब है। अधिकारियों का कहना है कि इस सीमा पर करीब नौ पिलरों पर विवाद है।

गांव के लोगों ने बताया कि  म्यांमार की सेना के जवानों का कहना था कि यह गांव उनकी सीमा में आता है, लेकिन नई दिल्ली का कहना है कि सीमा अभी तक स्पष्ट नहीं है। और भारतीय सीमा के भीतर कोई निर्माण नहीं कराया जा रहा है। उधर विदेश मंत्रालय का कहना है कि म्यांमार के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं। दोनों देश इस बात को लेकर एकमत हैं सीमा का सही निर्धारण हो जाए। इसके लिए दोनों देशों को एक मिला जुला सर्वे करना होगा।

बता दें कि कुछ दिनों पहले चीनी सैनिकों ने भी भारत की सीमा में अपने कैंप बना लिए थे। कई दौर की बातचीत के बाद चीनी सैनिक कैंप खाली कर पीछे हटी थी।

Leave a Reply

© 2013 lucknowsatta.com · RSS · Designed by TIV Labs