Home » देश, मुख्य समाचार, विदेश » गुजरात के मुख्यमंत्री को अमेरिकी वीजा देने की पैरवी

गुजरात के मुख्यमंत्री को अमेरिकी वीजा देने की पैरवी

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का चेहरा बने नरेंद्र मोदी को पूर्व राजदूत राबर्ट ब्लैकविल के रूप में बड़ा समर्थक मिल गया है। ब्लैकविल ने करते हुए कहा कि मोदी भारत के लोकप्रिय एवं कद्दावर नेता हैं। इसलिए अमेरिका को मोदी को वीजा के मुद्दे पर पुनर्विचार करना चाहिए।

 

गौरतलब है कि ब्लैकविल से पहले अमेरिकी सांसद फालियोमागेवा भी मोदी को वीजा देने की खुलकर पैरवी कर चुके हैं। इसके अलावा मार्च में गुजरात का दौरा करने वाले अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल की सदस्य सिथिया ल्यूमिस यह कहते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री को वीजा की वकालत कर चुकी हैं कि मोदी को दंगों के दौरान किसी भी गलत कार्य के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया गया है। ध्यान रहे कि 2002 दंगे के बाद से अमेरिका ने मोदी को वीजा देने से मना कर दिया था।

भारत में वर्ष 2001 से 2003 के बीच अमेरिकी राजदूत रहे ब्लैकविल यूएस ट्रेड मिशन के तहत एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ मोदी से मिलने गुजरात आए थे। उन्होंने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को और मजबूत बनाने की वकालत करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी भारत के लोकप्रिय एवं मजबूत नेता हैं। अमेरिका को उन्हें वीजा नहीं देने के अपने फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए। मोदी एवं ब्लैकविल दोनों में करीब पौन घंटे देश-विदेश के कई राजनीतिक, व्यापारिक व कूटनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। मोदी ने इस मौके पर ब्लैकविल एवं अमेरिकी व्यापारियों को गुजरात ग्लोबल वाईब्रेंट इंवेस्टमेंट समिट 2015 में आने का भी न्योता दिया।

Leave a Reply

© 2013 lucknowsatta.com · RSS · Designed by TIV Labs