Home » देश, मुख्य समाचार, विदेश » जापान में तूफान से 14 लोगों की मौत

जापान में तूफान से 14 लोगों की मौत

जापान के मध्य और पूर्वोत्तर हिस्सों में बुधवार को आए ताकतवर तूफान वीफा के कारण  हो गई और कई लापता हो गए हैं जबकि हवाई और रेल यातायात पर इसका जबर्दस्त असर पड़ा है।

शिन्हुआ ने क्योदो न्यूज के हवाले से बताया कि टोक्यो से 120 किमी दक्षिण में इजू ओशिमा द्वीप से 13 शवों के बरामद होने की पुष्टि की गई है जबकि भूस्खलन से 30 मकान पूरी तरह जमींदोज हो गए। इस द्वीप पर 122.5 मिमी प्रति घंटे की मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि टोक्यो के मचिदा में नदी में बह जाने से एक महिला की मौत हो गई जबकि मध्य जापान के कांटो प्रांत में बहुत से लोग लापता बताए जा रहे हैं। तूफान के कारण सार्वजनिक यातायात व्यवस्था ठप हो गई है। कई बुलेट ट्रेनों की सेवा को निलंबित कर दिया गया है जबकि जापान एयरलाइंस की 193 घरेलू और निप्पन एयरवेज की 211 घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद कर दिया गया। जापान में इस वर्ष यह 26वां तूफान है।

फिलीपींस में भूकंप से मृतकों की संख्या 142 पहुंची

फिलीपींस में मंगलवार की सुबह आए रिक्टर स्केल पर 7.1 तीव्रता वाले भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 142 पहुंच गई है। जबकि राहत और बचाव के दौरान मलबे से तीन लोगों को जीवित निकाला गया। क्षेत्रीय सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट रॉय देवेरातुरदा ने बताया कि भूकंप का केंद्र रहे बोहोल में मृतकों की संख्या सौ के पार पहुंच चुकी है। भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान देश के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण शहर सेबू और पड़ोसी द्वीप बोहोल को हुआ है।

Leave a Reply

© 2013 lucknowsatta.com · RSS · Designed by TIV Labs