Home » खेल, देश, मुख्य समाचार » कोहली के शानदार शतक की मदद से भारत मजबूत

कोहली के शानदार शतक की मदद से भारत मजबूत

सचिन तेंदुलकर के विकल्प के तौर पर उभरते युवा बल्लेबाज विराट कोहली की शानदार शतक (119) की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन बुधवार को  शुरुआत की। दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 255 रन बना लिए थे।

सलामी बल्लेबाजों के सस्ते में पवेलियन लौटने के बाद कोहली ने सकारात्मक सोच के साथ बल्लेबाजी की जिससे भारत शुरुआती झटकों से उबरने में सफल रहा। चेतेश्वर पुजारा ने भी उनका अच्छा साथ दिया। पुजारा ने भले ही 25 रन बनाए, लेकिन 98 गेंदों का सामना करके उन्होंने मेजबान गेंदबाजों की धार को कुंद करने का भरपूर प्रयास किया। क्रीज पर लगभग पैर जमा चुके पुजारा बदकिस्मती से रन आउट हो गए। कोहली को इसके बाद अजिंक्य रहाणे (नाबाद 43) का अच्छा साथ मिला। दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 68 रन जोड़े। दक्षिण अफ्रीकी धरती पर अपना पहला और टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाने के बाद कोहली कैलिस की गेंद पर ढीला शॉट खेलकर कैच आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 18 चौके जड़े।

कोहली के बाद रहाणे ने संयम बनाए रखा और स्टेन एंड कंपनी की गेंदों का बेहतरीन अंदाज में सामना किया। वह और कप्तान एमएस धौनी (नाबाद 17) 36 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं। रहाणे अभी तक अपनी पारी में सात चौके जमा चुके हैं। दूसरे दिन पहले घंटे का खेल बेहद ही महत्वपूर्ण होगा। यदि ये दोनों नाबाद बल्लेबाज अपना विकेट बचा लेते हैं तो भारतीय टीम से 340-360 तक के स्कोर की उम्मीद की जा सकती है, जोकि एक चुनौतीपूर्ण स्कोर होगा।

इससे पहले भारतीय कप्तान एमएस धौनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का साहसिक फैसला लिया। लेकिन शिखर धवन (13) और मुरली विजय (06) की सलामी जोड़ी फेल हो गई और टीम एकाएक बैकफुट पर खड़ी दिखी। धवन डेल स्टेन की शॉर्ट गेंद को पुल करने के चक्कर में कैच आउट हो बैठे, जबकि मुरली ने मोर्नी मोर्केल की गेंद पर स्लिप में आसान कैच थमाया। इन दोनों के जाने के बाद कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से उबारा।

पुजारा ने अपनी संक्षिप्त लेकिन आकर्षक पारी में दो चौके लगाए। पुजारा के बाद कोहली का साथ देने आए रोहित शर्मा (14) ने कुछ अच्छे रक्षात्मक शॉट खेले, लेकिन फिलैंडर की बाहर जाती गेंद पर वह भी चकमा खा गए और विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच थमाकर पवेलियन लौट आए।

टीमें: भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धौनी, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जहीर खान और मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका:

ग्रीम स्मिथ (कप्तान), एल्विरो पीटरसन, हाशिम अमला, जैक्स कालिस, एबी डिविलियर्स, फैफ डु प्लेसिस, जेपी डुमिनी, वेर्नोन फिलेंडर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, इमरान ताहिर।

Leave a Reply

© 2013 lucknowsatta.com · RSS · Designed by TIV Labs